Getting My सुबह के समय लहसुन खाने के फायदे To Work

Wiki Article



महिला स्वास्थ्य गर्भावस्था बच्चों की देखभाल महिला स्वास्थ्य की जानकारी मातृत्व

लिवर को धीरे-धीरे खराब करती हैं रोजाना खाई जाने वाली ये चीजें, कहीं आप तो नहीं खाते?

छोटे बच्चों को कितना लहसुन खाना चाहिए?

लहसुन औषधीय गुणों से भरपूर है, जो आपको स्वस्थ रखने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. कई लोग इसके गुणों से वाकिफ ही नहीं हैं. सुबह खाली पेट लहसुन का सेवन हमारे शरीर को कई लाभ देता है. वहीं लहसुन को पानी के साथ लेने पर संपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य में सुधार आता है. तो आइए जानते हैं लहसुन के सेवन से क्या-क्या फायदे होते हैं.

हालांकि सरकार ने इनके प्रयोग पर बैन लगा रखा है बावजूद उसके लोग इसके धड़ल्ले से प्रयोग करते हैं जोकि आपकी सेहत के लिए हानिकारक है. इसके सेवन से एलर्जी और कई अन्य तरह की परेशानियां भी हो सकती है.

डॉक्टर की सलाह पर लहसुन के कैप्सूल भी ले सकते हैं।

दांतों की सुरक्षा के लिए लहसुन के फायदे होते हैं क्‍योंकि इनमें एंटीबैक्‍टीरियल गुण अच्‍छी मात्रा में होते हैं। लहसुन का सेवन करने पर यह मुंह के संक्रमण को दूर करने में सहायक होता है। दांतों से संबंधित समस्‍याएं मुंह में होने वाले बैक्‍टीरिया के कारण होते हैं। लेकिन यदि नियमित रूप से लहसुन का सेवन किया जाए तो इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट और जीवाणुरोधी गुण ऐसे बैक्‍टीरिया को नष्‍ट करने में मदद करते हैं। लहसुन के फायदे पीरियडोंटाइटिस, मौखिक थ्रश आदि समस्‍याओं का भी इलाज कर सकते हैं। यदि आप भी अपने मुंह और दांतों को स्‍वस्‍थ्‍य करना चाहते हैं तो लहसुन का उपयोग कर सकते हैं।

लहसुन में एलिसिन नामक कंपाउंड मौजूद होता है, जो ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण में रखने में मदद करता है.

These cookies make it possible for us to rely visits and visitors sources so we could measure and improve the efficiency of our web-site. They help us to understand which pages are essentially the most and minimum popular and see how website visitors shift within the web page.

पपीता एक ऐसा हेल्दी फल है जो साल भर उपलब्ध रहता है.

जानिए क्यों ये दिन की शुरुआत करने के लिए सबसे बेस्ट है.

डाइजेशन के लिए - खाली पेट लहसुन की कलियां चबाने से आपका डाइजेशन अच्‍छा रहता है और भूख भी खुलती है। इसलिए हर किसी को सुबह के समय लहसुन का सेवन करना चाहिए, लेकिन अगर किसी को लहसुन से किसी भी तरह की कोई एलर्जी है तो उन लोगों को इससे परहेज करना ही सही रहता है।

कोलकाता के वायरल रसगुल्ला रोल पर अटका यूजर्स का दिल, कही ये बातें

These cookies allow for us to rely visits and targeted traffic sources so we will measure and Increase the efficiency of our web page. They help us to know which webpages are quite possibly the most more info and the very least common and see how site visitors move across the web-site.

Report this wiki page